Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति : लाखों टैक्स देने से बचें, अभी करें निवेश, जानिये पात्रता और लाभ

Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति

Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति : लाखों टैक्स देने से बचें, अभी करें निवेश, जानिये पात्रता और लाभ | Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति | Post Office SCSS | Advantages of Post Office SCSS | Disadvantages of Post Office SCSS | सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ये लोग ले सकते हैं हिस्सा

Post Office SCSS : आप सभी के जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं कि SCSS आमतौर पर से उन लोगों के लिए है, जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है. इसके साथ जिन लोगों ने VRS लिया है. और इसका स्‍कीम पर 8.2% ब्‍याज मिल रहा है. यदि आप चाहें तो सिर्फ ब्‍याज से ही 2 लाख रुपए तक की कमाई काफी आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही गारंटीड रिटर्न भी चाहिए, तो पोस्ट ऑफिस कई सेविंग स्कीम ऑफर भी देखने कों मिल जाता हैं।

Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति

आपको बता दें कि महिलाओं और सीनियर सिटीजन के लिए भी खास तौर पर कई स्कीम देखने को मिल रही हैं. जहां सुरू पर सुरक्षित और गांरटीड रिटर्न दिया जाता है. इसके साथ ही एक योजना सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) भी है. इस स्कीम में 8.2% की सालाना ब्याज दिया जाता है।

Join WhatsApp Chennal Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office SCSS overview

TopicPost Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति
OrganizationIndia Post Payments Bank
Session2024
SchemeSenior Citizen Saving Scheme
Article typeInvestment Scheme
BeneficiarySenior Citizen
RequirementsPlease read article carefully
Official websitewww.indiapost.gov.in

Advantages of Post Office SCSS

इसके साथ अगर हम फायदे कि बात करे तों सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम भारत सरकार द्वारा समर्थित स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम है. और इसे विश्‍वसनीय और सुरक्षित विकल्‍पों में से एक विकल्प माना जाता है. इसके अलावा इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80C के तहत इस स्‍कीम में निवेश करने पर निवेशक हर साल 1.5 लाख रुपए तक के टैक्स छूट का क्लेम देखने कों मिल जाता हैं।

Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति
Post Office Bank की ये स्कीम बनाएगी लखपति

जिसका आपको हर साल 8.2%  ब्‍याज दर मिलता है, जो रिस्क फैक्टर्स के लिहाज से अन्य निवेश विकल्पों में काफी शानदार माना जाता है.पोस्ट ऑफिस स्कीम के इस खाते को देश में किसी सेंटर पर काफी आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है.स्‍कीम के तहत ब्‍याज का भुगतान हर 3 महीने में किया जाता है. ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले दिन आपके अकाउंट में देखने को मिल जाता है।

Disadvantages of Post Office SCSS

अगर आप Post Office SCSS के नुकसान के बारे में जानना चाहते है तो आप निचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ सकते है जो इस प्रकार है –

  • इसके साथ ही निवेश के लिए एक ऊपरी सीमा देखने को मिल जाता हैं, और तो और इसके साथ ही इस योजना के तहत निवेशक 15 लाख रुपये से ज्यादा निवेश नहीं किया जा सकता हैं।
  • इसके साथ साथ हर वित्तीय तिमाही के पहले दिन पर ब्याज देखने को मिल जाता हैं, और तो और आय का स्थिर स्रोत है लेकिन इससे चक्रवृद्धि ब्याज जैसा फायदा नहीं देखने को मिलता है ।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ये लोग ले सकते हैं हिस्सा

दोस्तों सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ पात्रता हैं जो कि आप नीचे पढ़ सकते हैं :

  • 60 साल से अधिक आयु के व्यक्ति।
  • 55 से 60 साल की आयु वर्ग के रिटायर व्यक्ति जिन्होंने लॉन्ड्री रिटायरमेंट स्कीम को अपनाया है।
  • 50 साल से अधिक एवं 60 साल से कम आयु वाले व्यक्ति रक्षा कर्मियों को बेसरते रिटायर लाभ प्राप्त करने के लिए तीन दिनों के अंदर निवेश अवश्य करें।
  • नियम राज्य केंद्र सरकार के द्वारा उन कर्मचारियों के पति एवं पत्नियों को SCSS के वित्त सहायता राशि मृत्यु मुआवजा इत्यादि का निवेश करने की अनुमति प्रदान करती है जिन व्यक्ति को ड्यूटी के दौरान मृत हो गया है वह बेसरते मृत कर्मचारियों की उम्र 50 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है और इसमें निवेश कौन लोग कर सकते हैं l साथ ही इससे होने वाले नुकसान और लाभ के बारे में भी हमने आपको बताया l उम्मीद करते है कि आर्टिकल को पढने के बाद आप भी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कर अपने सपनो को साकार करेंगे l

Telegram GroupClick Here
Right 50 HomeClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *